Breaking News
Home / Uttarakhand News / उत्तराखंड:पिछले 24 घंटे में जंगलों में 88 जगहों पर लगी आग, गर्मी बढ़ने के साथ वनाग्नि घटनाओं में इजाफा.

उत्तराखंड:पिछले 24 घंटे में जंगलों में 88 जगहों पर लगी आग, गर्मी बढ़ने के साथ वनाग्नि घटनाओं में इजाफा.

उत्तराखंड में पारा चढ़ने के साथ ही वनाग्नि की घटनाओं में इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटे में 88 जगहों पर जंगल में आग लगी है। इसमें सबसे ज्यादा अल्मोड़ा में आग की 36 घटनाएं दर्ज की गई।तापमान बढ़ने के साथ ही उत्तराखंड में आग की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। सोमवार को राज्यभर में आग की 88 घटनाएं दर्ज की गईं। इसमें अल्मोड़ा में आग की 36 घटनाएं दर्ज की गई। यहां इस सीजन में सबसे ज्यादा 76 घटनाएं अब तक दर्ज की जा चुकी हैं। इसमें करीब 127 हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं। वहीं, पिथौरागढ़ जिले में सोमवार को दस जगह आग लगी। अब तक आग की घटनाओं के मामले में बागेश्वर 57 घटनाओं के साथ दूसरे और उत्तरकाशी 56 घटनाओं के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं, नैनीताल जिले के विभिन्न प्रभागों में इस सीजन में आग लगने की 20 घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसमें करीब 21 हेक्टेयर जंगल जल चुका है।

ऊधमसिंह नगर जिले में सोमवार को आग की कोई घटना नहीं हुई। चंपावत में सोमवार को दो आबादी वाले इलाकों तक आग पहुंची। इस सीजन में अब तक जिले में 18 हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं। पौड़ी, गढ़वाल वन प्रभाग पौड़ी में आरक्षित वन क्षेत्र में वनाग्नि की 20 घटनाएं हुई हैं। इसमें 42.65 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ चुका है। वहीं, सिविल वन प्रभाग में 9 घटनाओं हुई।

तापमान के साथ ही आग की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। इसे लेकर विभाग पूरी तरह अलर्ट है। एसडीआरएफ से भी मदद ली जा रही है। स्थानीय लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। लोगों से अपील की जा रही है कि जंगलों को आग से बचाएं और तत्काल इसकी सूचना विभाग को दें।  

Check Also

आईपीएल की आलोचना पर भड़के गौतम गंभीर, बोले- टीम खराब खेल रही तो खिलाड़ी जिम्मेदार, लीग नहीं

गंभीर ने एक अवॉर्ड समारोह में कहा कि खराब प्रदर्शन के लिए आईपीएल को जिम्मेदार …