Breaking News
Home / Uttarakhand News / उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति का अधिवेशन 16 अक्टूबर को देहरादून में

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति का अधिवेशन 16 अक्टूबर को देहरादून में

देहरादून । उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति का पहला एक दिवसीय अधिवेशन 16 अक्टूबर को देहरादून के आईआरडीटी ऑडिटोरियम में होगा। अधिवेशन का मुख्य बिंदु उत्तराखंड में लघु एवं कुटीर उद्योगों के  वर्तमान स्थिति, उनकी चुनौतियां एवं उन चुनौतियों के निवारण हेतु पहल पर मुख्य रूप से देश और दुनिया के आए हुए मेहमान चिंतन मंथन करेंगे एवं अपना सुझाव देंगे। इस अधिवेशन मे प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों के द्वारा फेडरेशन ऑफ उत्तराखंड एंटरप्रेन्योर्स“ (फेड यूके) को भी लांच किया जाएगा।
 फेडरेशन ऑफ उत्तराखंड एंटरप्रेन्योर्स“ (फेड यूके) के माध्यम से उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में लघु एवं कुटीर उद्योगों को लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा साथ ही साथ स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सभी स्टार्टअपस, एसएमई और एमएसएमई से जुड़े हुए लोगों को अपनी सदस्यता देकर स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित करना एवं उत्तराखंड के समग्र विकास को बढ़ावा देना है। इस अधिवेशन में सिंगापुर, मलेशिया, कनाडा, अमेरिका, इंग्लैंड, दुबई, ओमान, मस्कत एवं बहरीन आदि देशों में स्वरोजगार  एवं रोजगार कर रहे उत्तराखंड के लोग अपनी भागीदारी वर्चुअल माध्यम से देगें। उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के सचिव जगदीश भट्ट ने कहा कि हम उत्तराखंड में विभिन्न लघु एवं कुटीर उद्योगों को विश्व स्तर पर ले जाना चाहते हैं। उत्तराखंड के लिए यह लघु एवं कुटीर उद्योग स्वरोजगार का एक व्यापक व्यवस्था बन सकता है जिसके अंतर्गत हम लाखों लोगों को स्वरोजगार मुहैया करा सकते हैं। मुख्य रूप से देखा जाए तो लघु एवं कुटीर उद्योग के अंतर्गत दूध उत्पादन, सेव एवं अन्य फलों की खेती,  मशरूम का उत्पादन, सब्जी एवं मसालों की खेती, चाय का उत्पादन, मीट उद्योग, मछली पालन, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, पर्यटन उद्योग, रेस्टोरेंट एवं कैफिटेरिया, हथकरघा एवं हस्तशिल्प आदि व्यवसाय प्रमुख है। उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति इन सभी लघु एवं कुटीर उद्योगों को एक ऐसे नेटवर्क से जोड़ने का प्रयास कर रही है जिसमें सभी किसान भाइयों को एवं जो भी उत्तराखंड के स्टार्टअप और इन्नोवेटर एंटरप्रेन्योर्स हैं उन सभी को भरपूर मौका मिले एवं अपने उद्योग से अच्छा मुनाफा कर प्रदेश के लोगों को रोजगार दे और उत्तराखंड को समृद्ध बनाएं।
जगदीश भट्ट ने कहा कि किसी भी स्टार्टअप्स और एंटरप्रेन्योर्स को कोई भी मदद चाहिए तो उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति उस व्यक्ति के साथ हमेशा खड़ा रहेगा और उनके आवश्यकता अनुसार मदद की जाएगी। उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के पदाधिकारी संजय उनियाल ’प्रेसिडेंट’, दिग्विजय भंडारी ’वाइस प्रेसिडेंट’, तारा दत्त शर्मा ’ज्वाइंट सेक्रेट्री’, जयदेव कैंथोला ’जॉइंट सेक्रेटरी,’ तारा दत्त भट्ट ’ट्रेजरार’, गिरिजा किशोर पांडे ’ज्वाइंट सेक्रेट्री’, बसंत पांडे ’एडवाइजर’, महेश भट्ट ’एडवाइजर’ रवि डबराल, सुनील थपलियाल, बीएन बलोदी, रमेश शर्मा एवं जी बी शर्मा सामिल है जो इस मिशन को पूरा करने में लगे हुए है।

Check Also

विद्यालयों में एकल शिक्षक व्यवस्था होगी समाप्त, प्रत्येक 15 दिन में होगी आंतरिक परीक्षा

प्रदेश सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा की दशा सुधारने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। राजकीय …