Breaking News
Home / Uttarakhand News / उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति ने अपना दूसरा स्थापना दिवस मनाया

उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति ने अपना दूसरा स्थापना दिवस मनाया

अल्मोड़ा । उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए 5 अप्रैल 2020 को उत्तराखंड बचाओ आंदोलन की शुरुआत की थी।  कोरोना महामारी की वजह से उत्तराखंड के हजारों युवां बेरोजगार हो गए थे, वहीं दिल्ली -मुंबई  जैसे महानगरों में काम कर रहे हैं उत्तराखंड के लोगों को भी महीनों अपने घर में बैठना पड़ा था। इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए उत्तराखंड बचाओ आंदोलन की नींव रखी गई थी। कुछ ही समय में यह आंदोलन एक व्यापक स्वरूप में सामने आया, जिसमे समिति के लोगों ने हजारों लोगों को अपने वेबीनार और मीटिंग के माध्यम से संपर्क साधकर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के कार्यों को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा भी सराहा गया एवं माननीय मुख्यमंत्री जी ने 16 अक्टूबर 2021 को देहरादून में समिति का उद्घाटन किया एवं उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के स्मारिका का विमोचन किया।
आज उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति अपना दूसरा स्थापना दिवस मनाया। यह कार्यक्रम उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में समिति के सदस्यों द्वारा मनाया गया जिसमें मुख्य रुप से उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों के किसान, पशुपालक, मछली पालक, अचार-मसाले एवं कढ़ाई-बुनाई करने वाले ग्रामीण महिलाओं ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के महासचिव जगदीश भट्ट ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा “ समिति के पास कई ऐसे योजनां है जिसके माध्यम से उत्तराखंड को स्वरोजगार के क्षेत्र में  आगे ले जा सकते हैं, कई ऐसे राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क है जिसके माध्यम से हम उत्तराखंड के लोगों को स्वरोजगार से जोड़ सकते हैं एवं उनका जीवन स्तर बेहतर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैं उत्तराखंड के लोगों से निवेदन करता हूं कि यदि आप उत्तराखंड के विकास और समृद्धि को देखना चाहते हैं तो समिति से जुड़े एवं अपना योगदान दें। साथ ही साथ सहकारिता और स्वरोजगार से संबधित आपके मन में कोई सुझाव हो तो उसे भी आप समिति के लोगों से साझा कर सकते हैं, हम उन पर विचार करेंगे और सुझाव अगर अच्छा हुआ तो हम उसे धरातल पर लागू भी करेंगे।
उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति उत्तराखंड में स्टार्टअप एवं उद्यमियों को मदद करने के लिए ’द फेडरेशन ऑफ उत्तराखंड एंटरप्रेन्योर’ का भी गठन किया है जिसके माध्यम से प्रदेश में छोटे-छोटे स्टार्टअप और उद्यमियों को आर्थिक रूप से मदद करेगी एवं स्वरोजगार को बढ़ावा देगी। श्री जगदीश भट्ट ने कहा कि हम ’न्यूजेन आईटी’ जो एक आईटी सेवा कंपनी है उस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक कंप्यूटर लैब का निर्माण करना चाहते हैं जिससे उत्तराखंड के छात्रों को आधुनिक सुविधा से लैस एक कंप्यूटर लैब मिले जहां पर उन्हें कंप्यूटर विज्ञान सीखने और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र मे कौशल विकास में उन्नत होने का मौका मिले एवं छात्र छात्राओं के सामने यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद रोजगार और स्वरोजगार के लिए एक बेहतर विकल्प मौजूद हो। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति हमेशा नए विचारों को प्रोत्साहित करती है एवं उनको धरातल पर लाने के लिए हर संभव प्रयास करती है। कार्यक्रम में उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति की ओर से दिग्विजय भंडारी, रमेश शर्मा, चंदन सिंह अधिकारी, तारा दत्त भट्ट, मोहन ढौंडियाल, भूपेंद्र खत्री, तारा दत्त शर्मा, गिरजा किशोर पांडे, बसंत पांडे, शेखरानंद भट्ट, महेश भट्ट एवं अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Check Also

आईपीएल की आलोचना पर भड़के गौतम गंभीर, बोले- टीम खराब खेल रही तो खिलाड़ी जिम्मेदार, लीग नहीं

गंभीर ने एक अवॉर्ड समारोह में कहा कि खराब प्रदर्शन के लिए आईपीएल को जिम्मेदार …