Breaking News
Home / International News / 1994 के बाद सबसे बुरे दौर में जा रही रूसी अर्थव्यवस्था, पुतिन के अधिकारी का दावा- 10% गिरेगी GDP

1994 के बाद सबसे बुरे दौर में जा रही रूसी अर्थव्यवस्था, पुतिन के अधिकारी का दावा- 10% गिरेगी GDP

आंकड़ों के अनुसार, 1994 के बाद से सकल घरेलू उत्पाद में 10% की गिरावट सबसे बड़ी गिरावट होगी। विश्व बैंक ने इस महीने अनुमान लगाया है कि इस साल रूसी जीडीपी उत्पादन में 11.2% की गिरावट आएगी।

रूस की अर्थव्यवस्था 2022 में 10% से अधिक की गिरावट दर्ज करने की राह पर है। पूर्व रूसी वित्त मंत्री एलेक्सी कुद्रिन ने मंगलवार को कहा कि 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में यह सबसे बड़ी गिरावट है। 

रूसी अर्थव्यवस्था पर गंभीर परिणाम यूक्रेन युद्ध के कारण दिखाई दे रहे हैं। दरअसल पुतिन ने ‘विशेष सैन्य अभियान’ के तहत 24 फरवरी को यूक्रेन में हजारों सैनिकों को भेजा था। यूक्रेन पर रूसी अटैक के बाद से अमेरिका सहित तमाम पश्चिमी देशों ने रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। इन प्रतिबंधों के बाद संभावित ऋण चूक से जूझते हुए रूस को बढ़ती मुद्रास्फीति और खत्म हो रहे खजाने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए ने कुद्रिन के हवाले से कहा कि रूस की अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्रालय वर्तमान में नए पूर्वानुमानों पर काम कर रहे हैं। कुद्रिन अब ऑडिट चैंबर के प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं। 

आरआईए के अनुसार, 2000 से 2011 तक पुतिन के वित्त मंत्री के रूप में कार्य करने वाले कुद्रिन ने कहा, “आधिकारिक पूर्वानुमान के मुताबिक अर्थव्यवस्था में लगभग 10% से अधिक की गिरावट होगी।” इससे पहले रूसी सरकार ने 2021 में अर्थव्यवस्था के 4.7% के विस्तार के बाद इस वर्ष सकल घरेलू उत्पाद में 3% की वृद्धि की परिकल्पना की थी। नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले रूसी सरकार के एक करीबी सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि अर्थव्यवस्था मंत्रालय इस साल 10% से 15% के बीच जीडीपी गिरावट का अनुमान लगा रहा है। विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार, 1994 के बाद से सकल घरेलू उत्पाद में 10% की गिरावट सबसे बड़ी गिरावट होगी। विश्व बैंक ने इस महीने अनुमान लगाया है कि इस साल रूसी जीडीपी उत्पादन में 11.2% की गिरावट आएगी।

Check Also

कंबोडिया में बोले राजनाथ- हम ऐसे समय में मिल रहे जब दुनिया विघटनकारी राजनीति से बढ़ते संघर्ष को देख रही

भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए  कंबोडिया के सिएम रीप पहुंचे …