Breaking News
Home / Sports / IPL 2022 Playoff Scenarios: दिल्ली की जीत और पंजाब की हार से प्लेऑफ की लड़ाई हुई रोमांचक, जानिए किस टीम के पास अब कितने चांस

IPL 2022 Playoff Scenarios: दिल्ली की जीत और पंजाब की हार से प्लेऑफ की लड़ाई हुई रोमांचक, जानिए किस टीम के पास अब कितने चांस

आईपीएल 2022 में अब तक 64 मैच खेले जा चुके हैं और अभी भी प्लेऑफ की तस्वीर साफ नहीं हुई है। नई टीम गुजरात टाइटंस ही अभी सिर्फ आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर पाई है। बाकी तीन स्थानों के लिए अभी भी 7 टीमों (Qualify for Playoffs in IPL 2022) के बीच कड़ा मुकाबला दिख रहा है। सोमवार को ही पजांब किंग्स को 17 रन से हराकर दिल्ली अब टॉप-4 में पहुंच गई है। इससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की मुश्किलें बढ़ गई है क्योंकी टीम अब पांचवें नंबर पर खिसक गई है। इसके बाद भी बैंगलोर की टीम प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है। आइए, अब आपको 7 टीमों और उनको प्लेऑफ में पहुंचने के समीकरण के बारे में बताते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने 13 मैचों में 7 जीत के साथ 14 अंक हासिल कर लिए हैं। दिल्ली को अब मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले अगले मैच में भी दर्ज करनी है, जिससे वह 16 अंकों पर पहुंच जाएगी और प्लेऑफ के लिए अच्छी पोजीशन पर जा जाएगी। दिल्ली का नेट रन रेट प्लस 0.255 का हो गया है। अब नेट रन रेट के हिसाब से टीम का आंकलन हो सकता है, लेकिन टीम को अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए अगले मैच में भी जीत दर्ज करनी है जो टीम का ग्रुप स्टेज में आखिरी मैच होगा। 

लखनऊ सुपर जायंट्स

लखनऊ सुपर जायंट्स को पिछले दो मुकाबले में हार मिली है। इससे टीम प्लेऑफ में जाने से रुकी हुई है। एलएसजी के अभी 16 अंक हैं, टीम अच्छी पोजीशन पर है लेकिन उसकी प्लेऑफ की टिकट पक्की नहीं हुई है। टीम को अब कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अब हर हाल में अगला मैच जीतना ही होगा। हालांकि अच्छी बात ये हैं कि टीम का नेट रन रेट प्लस में हैं, जोकि +0.262 का है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

पिछले कुछ मुकाबलों में हार के चलते बैंगलोर के लिए प्लेऑफ की राह जरूर मुश्किल हुई है, लेकिन नामुमकिन नहीं। आरसीबी के अभी 13 मैचों के बाद 14 अंक हैं। 14 अंकों पर अभी टीम बाहर तो नहीं होगी, लेकिन यहां नेट रन रेट काफी महत्वपूर्ण रोल निभाएगा और आरसीबी का नेट रन रेट माइनस में हैं। बैंगलोर को अब गुजरात टाइटंस के खिलाफ अगले मैच में जीत दर्ज कर 16 अंक लेने होंगे। आरसीबी का नेट रन रेट अभी -0.323 का है। 

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स ने 13 मैच खेलने के बाद 16 अंक कर लिए हैं, लेकिन टीम को प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए एक मैच जीतना जरुरी है। अगर वह अगला मैच हार जाते हैं तो टीम की नेट रन रेट प्लेऑफ के लिए अहम रोल निभाएगी, अभी तो टीम की नेट रन रेट प्लस में हैं। टीम का नेट रन रेट अभी +0.304 का है। राजस्थान को अब चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अगले मैच में जीत दर्ज करनी होगी, तब वह अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की कर पाएगी। 

पंजाब किंग्स 

दिल्ली के हाथों हारने के बाद पंजाब किंग्स के पास सिर्फ एक मैच बचा है। टीम के नाम 6 जीत के साथ 12 अंक हैं। टीम को अगले मैच में जीतना तो है ही लेकिन उससे पहले अन्य टीमों के होने वाले मुकाबले के आधार पर उसके चांस को लेकर उम्मीदें जगेगी या बुझेगी। पंजाब को कम से कम अगले मैच को जीतना होगा और साथ ही उसे अन्य टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना है। 

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद ने अब तक 12 मैचों 5 जीते हैं और 7 हारे हैं। शुरुआत में शानदार प्रदर्शन करने वाली टीम ने पिछले 5 मैच लगातार हारे हैं, नहीं तो टीम आज इस स्थिति में नहीं होती कि प्लेऑफ में पहुंचना बहुत मुश्किल हो गया है। हैदराबाद के अभी 10 अंक हैं और 2 मुकाबले बाकी है। टीम कुल 14 अंक तक पहुंच सकती है। ऐसा होने पर भी प्लेऑफ में जाना या नहीं जाना, अच्छी नेट रन रेट और अन्य टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। हैदराबाद को अब अगले दोनों मैच जीतने होंगे। टीम अगर एक भी मैच हारी तो बाहर हो जाएगी क्योंकि उसका नेट रन रेट -0.270 का है।

कोलकाता नाइट राइडर्स 

कोलकाता नाइट राइडर्स को अब ग्रुप स्टेज में सिर्फ 1 मैच खेलना है और प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को बरकार रखने के लिए उसे ये मैच जीतना जरूरी है। केकेआर के 12 अंक हैं, और अगले मैच को जीतती है तो 14 अंक कर लेगी। केकेआर के लिए अच्छी बात ये हैं कि टीम कि नेट रन रेट प्लस में हैं। टीम को अगला मैच लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ खेलना है, जोकि आसान नहीं होने वाला है। हालांकि जीतने के बाद भी केकेआर को अन्य टीमों की हार जीत पर निर्भर रहना होगा। टीम का नेट रन रेट +0.160 का है।

Check Also

 मैनचेस्टर यूनाइटेड को बेचने के लिए तैयार है ग्लेजर फैमिली, खरीदारों की तलाश जारी

मैनचेस्टर यूनाइटेड के क्लब से क्रिस्टियानो रोनाल्डो अलग हो चुके हैं। इसके साथ ही क्लब …