Breaking News
Home / International News / उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका का एक्शन, दो रूसी बैंकों पर लगाया प्रतिबंध

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका का एक्शन, दो रूसी बैंकों पर लगाया प्रतिबंध

चीन और रूस ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका द्वारा पेश उस प्रस्ताव के खिलाफ वीटो किया, जिसमें उत्तर कोरिया पर अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के लिए नए प्रतिबंध लगाने का प्रवधान था।

अमेरिका ने उत्तर कोरिया और उसके परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर शुक्रवार को दो रूसी बैंकों पर नए प्रतिबंध लगाए। उत्तर कोरिया के मंगलवार को तीन नए बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण करने के बाद अमेरिका ने ये प्रतिबंध लगाये हैं। तीन मिसाइल में एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी शामिल है। 

अमेरिकी वित्त विभाग ने प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा कि अमेरिका की ओर से शुक्रवार को लगाये गए प्रतिबंधों में दो रूसी बैंक शामिल हैं जिनके नाम फार ईस्टर्न और स्पुतनिक हैं। माना जा रहा है कि अमेरिका का ये कदम रूस द्वारा उत्तर कोरिया के पक्ष में वीटो पावर का इस्तेमाल करने के चलते लगाया गया है।

उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद अमेरिका ने उसके खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नए प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर एक प्रस्ताव पेश किया था। इस प्रस्ताव का चीन और रूस ने वीटो का इस्तेमाल करते हुए विरोध किया था।

Check Also

 नेपाली कांग्रेस की बढ़त जारी, सत्तारूढ़ गठबंधन ने 40 सीटों पर हासिल की जीत

275 सदस्यों वाली संसद में नेपाली कांग्रेस को अब तक 25 सीटों पर जीत मिली …