Breaking News
Home / International News / मेडिकल इमरजेंसी के बाद 48 घंटे से ज्यादा समय तक लंदन में फंसे भारतीय, विशेष फ्लाइट से आएंगे दिल्ली

मेडिकल इमरजेंसी के बाद 48 घंटे से ज्यादा समय तक लंदन में फंसे भारतीय, विशेष फ्लाइट से आएंगे दिल्ली

एयरलाइन के एक अधिकारी ने कहा, “अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान 292 जो 29 मई को न्यूयॉर्क से रवाना हुई थी, उसे देर रात एक भारतीय यात्री के बीमार होने के बाद लंदन की ओर मोड़ दिया गया।”

न्यूयॉर्क से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले भारतीय यात्रियों को रविवार को 48 घंटे से अधिक समय तक फंसे रहने को मजबूर होना पड़ा। दरअसल एक मेडिकल इमरजेंसी के चलते अमेरिकन एयरलाइंस की फ्लाइट को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतारा गया। एयरलाइन के एक अधिकारी ने कहा, “अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान 292 जो 29 मई को न्यूयॉर्क से रवाना हुई थी, उसे देर रात एक भारतीय यात्री के बीमार होने के बाद लंदन की ओर मोड़ दिया गया।”

अधिकारी ने कहा, “फ्लाइट फ्रैंकफर्ट के ऊपर से गुजर रही थी और बीमार भारतीय यात्री को तत्काल चिकित्सा उपचार के वास्ते ले जाने के लिए हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरी।” यात्रियों को हीथ्रो में उतरने के बाद दो दिनों के लिए वीजा दिया गया और उन्हें होटल में ठहराया गया। हालांकि, वे मंगलवार तक लंदन में ही रहे।

यात्रियों ने बताई अलग कहानी

नाम न छापने की शर्त पर दिल्ली के एक यात्री ने कहा, “एए 292 को एए 295 में बदल दिया गया था और विमानन नियामक-नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा दिल्ली में उतरने की अनुमति से इनकार कर दिया गया था। इससे फंसे यात्रियों को कुछ गंभीर समस्याएं हुईं। जिनमें से कुछ वृद्ध थे, कुछ गर्भवती थीं, कुछ बीमार थीं और कुछ के पास गुजारा करने के लिए संसाधन नहीं थे। एयरलाइंस के अनुसार, उन्हें लैंडिंग की अनुमति नहीं मिल रही थी।”

क्या हैं फ्लाइट उतरने के मानदंड 

मानदंडों के अनुसार, एक नॉन शेड्यूल्ड फ्लाइट के लिए डीजीसीए से लैंडिंग अनुमति की आवश्यकता होती है। यात्रियों के अनुसार, एयरलाइन ने उन्हें सूचित किया था कि वे मंगलवार को सुबह 7 बजे उड़ान भरेंगे, लेकिन कई देरी के बाद उड़ान रद्द कर दी गई। उन्होंने कहा, “सुबह 7 बजे प्रस्थान के लिए, चालक दल और सदस्यों को तैयार होने और उड़ान भरने के समय से पहले ड्यूटी पर रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, ऐसा लगता है कि डीजीसीए ने एयरलाइन को केवल दोपहर तक ही लैंड करने की अनुमति दी थी जिससे क्रू ड्यूटी टाइम खत्म हो गया था।”

हालांकि, डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एचटी को बताया, “क्रू ड्यूटी टाइम सीमाओं के कारण उड़ान रद्द हो गई। जिसके बाद एयरलाइन ने अनिर्धारित फ्लाइट होने के कारण फ्लाइट संख्या में बदलाव का अनुरोध किया और डीजीसीए ने तत्काल एक नयी संख्या प्रदान की।” हालांकि, यात्रियों ने कहा कि उनमें से कई के लिए अन्य उड़ानों में व्यवस्था की गई था, हालांकि अन्य लोग होटल लौट आए। अधिकारियों के अनुसार, फ्लाइट 11.30 GMT पर उड़ान भरने वाली है और इसके देर शाम दिल्ली उतरने की उम्मीद है।

Check Also

कंबोडिया में बोले राजनाथ- हम ऐसे समय में मिल रहे जब दुनिया विघटनकारी राजनीति से बढ़ते संघर्ष को देख रही

भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए  कंबोडिया के सिएम रीप पहुंचे …