IND vs ZIM: भारत की दूसरे टी20 में दमदार वापसी, जिम्बाब्वे को 100 रनों से हराया, सीरीज 1-1 की बराबरी पर पहुंची

खेल

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में दो विकेट पर 234 रन बनाए। जवाब में जिम्बाब्वे 18.4 ओवर में 10 विकेट पर 134 रन ही बना सकी। 

भारत ने दूसरे टी20 मैच में जिम्बाब्वे को 100 रनों से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। इससे पहले शनिवार को जिम्बाब्वे ने भारत को 13 रनों से हराया था। हालांकि, रविवार को भारतीय टीम ने मेजबानों से अपनी पिछली हार का बदला ले लिया। 

हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में दो विकेट पर 234 रन बनाए। इस मैदान पर यह किसी टीम द्वारा जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने 229/2 रन बनाए थे। जवाब में जिम्बाब्वे 18.4 ओवर में 10 विकेट पर 134 रन ही बना सकी। 

जिम्बाब्वे की पारी
जिम्बाब्वे की शुरुआत इस मुकाबले में झटके साथ हुई थी। पहले ही ओवर में मुकेश कुमार ने काया को बोल्ड किया था। वह सिर्फ चार रन बना पाए। इसके बाद मोर्चा मधवेरे (43) और बेनेट (26) ने संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 15 गेंदों में 36 रनों की साझेदारी हुई। तीसरे ओवर में मुकेश कुमार ने एक बार फिर अपनी विस्फोटक गेंदबाजी का मुजायरा पेश करते हुए बेनेट को बोल्ड किया। वह नौ गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद आवेश खान ने कहर बरपाया। पारी के चौथे ओवर में उन्होंने दो विकेट चटकाए। आवेश ने मायर्स (0) और रजा (4) को आउट किया। इस मैच में कैंपबेल ने 10, मदांडे ने शून्य, मसाकाद्जा ने एक, जोंगवे ने 300, मुजरबानी ने दो और चतारा (नाबाद) ने शून्य रन बनाए। भारत के लिए मुकेश और आवेश ने तीन-तीन विकेट चटकाए। वहीं, रवि बिश्नोई को दो और सुंदर को एक विकेट मिला।

अभिषेक शर्मा ने जड़ा शतक
जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मैच से टी20 अंतरराष्ट्रीय में डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने दूसरे टी20 में दमदार बल्लेबाजी की। अभिषेक ने 47 गेंदों पर सात चौकों और आठ छक्के की मदद से 100 रन बनाए। यह भारत के लिए अभिषेक का पहला शतक है। अभिषेक शनिवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में शून्य पर आउट हुए थे। इसके साथ ही अभिषेक जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं, जबकि वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे कम पारियों में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

IND vs ZIM 2nd T20 2024 Innings Analysis India vs Zimbabwe Key Highlights and Turning Points News in Hindi

ऋतुराज गायकवाड़ ने जड़ा अर्धशतक
इस मुकाबले में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे ऋतुराज गायकवाड़ भी शानदार फॉर्म में नजर आए। उन्होंने 38 गेंदों में पचासा लगाया। यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की चौथी फिफ्टी है। जिम्बाब्वे के खिलाफ गायकवाड़ ने 47 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 77 रनों की नाबाद पारी खेली।

IND vs ZIM 2nd T20 2024 Innings Analysis India vs Zimbabwe Key Highlights and Turning Points News in Hindi

भारत की पारी
दूसरे टी20 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अभिषेक शर्मा के शतक और ऋतुराज गायकवाड़ के अर्धशतक की बदौलत 234 रन बनाए। अभिषेक ने अपने करियर के दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 100 रन बनाए। इसके लिए उन्होंने सिर्फ 46 गेंदों का सहारा लिया। वहीं, गायकवाड़ ने 38 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। इस मैच में वह 77 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, रिंकू सिंह भी 22 गेंदों में 48 रनों की नाबाद पारी खेलने में कामयाब रहे। दूसरे टी20 मैच में कप्तान गिल सिर्फ दो रन बना पाए। जिम्बाब्वे के लिए मुजरबानी और मसाकाद्जा ने एक-एक विकेट लिया।