Breaking News
Home / International News / IMF प्रमुख बोलीं: दुनिया में आर्थिक सुस्ती, लेकिन जी-20 में हमें भारत के नेतृत्व पर पूरा भरोसा

IMF प्रमुख बोलीं: दुनिया में आर्थिक सुस्ती, लेकिन जी-20 में हमें भारत के नेतृत्व पर पूरा भरोसा

IMF एमडी ने कहा, दुनिया के लिए एकीकृत वैश्विक अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण समय है। हमें उम्मीद है कि भारत हमें एक साथ रखते हुए इतनी बड़ी वैश्विक सेवा करेगा।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जियोर्जिएवा ने गुरुवार को भारत के बारे में बड़ी बात कही है। मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे समय जब दुनिया आर्थिक सुस्ती और कई संकटों का सामना कर रही है, हमें जी-20 में भारत के नेतृत्व पर काफी भरोसा है। उन्होंने कहा, भारत वैश्विक औसत से बेहतर प्रदर्शन करने वाले देशों में शामिल है। 
IMF एमडी ने कहा, दुनिया के लिए एकीकृत वैश्विक अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण समय है। हमें उम्मीद है कि भारत हमें एक साथ रखते हुए इतनी बड़ी वैश्विक सेवा करेगा।

भारत के डिजिटलीकरण की सराहना 
क्रिस्टालिना जियोर्जिएवा ने भारत के डिजिटलीकरण की सराहना की। उन्होंने कहा, हम देखते हैं कि कैसे भारत ने बहुत अच्छी तरह से देश में डिजिटलीकरण को पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में लागू किया है। उन्होंने कहा, जी-20 की प्राथमिकताओं में से एक यह है कि सार्वजनिक मंच पर डिजिटलीकरण कैसे बनाया जाए, जो हर किसी को इससे जुड़ने की  की अनुमति दे। यह कैसे विकास और रोजगार का स्रोत हो सकता है।

एशिया के विकास को प्रभावित करता है भारत 
उन्होंने कहा, भारत निश्चित रूप के विकास को प्रभावित करता है। श्रीलंका और पाकिस्तान इसके पड़ोसी देश हैं, जो अस्थिर हैं। उन्होंने कहा, निश्चित रूप से तथ्य यह भी है कि चीन नाटकीय रूप से धीमा हो गया है, इसका प्रभाव पूरे एशिया में दिख रहा है। 

Check Also

South Africa: दक्षिण अफ्रीका में बंदूकधारियों का खूनी तांडव, पार्टी कर रहे लोगों पर बरसाईं गोलियां, आठ की मौत

दक्षिण अफ्रीका के क्वाजाखेले कस्बे में बंदूकधारियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर आठ लोगों की गोली …