Breaking News
Home / Uttarakhand News / अंत्योदय की भावना के साथ काम कर रही सरकारः सीएम पुष्कर सिंह धामी

अंत्योदय की भावना के साथ काम कर रही सरकारः सीएम पुष्कर सिंह धामी

देहरादून । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को सर्वे चौक स्थित आईआरडीटी सभागार में उत्तराखण्ड जन विकास समिति  के ‘‘पहल 2021’’ अधिवेशन का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड जन विकास समिति द्वारा राज्य में अनेक पहल की जा रही है, यह सराहनीय प्रयास है। समितियों एवं संस्थाओं के माध्यम से अनेक कार्य किये जा सकते हैं। समिति द्वारा समूह में कार्य करने वाले अनेक लोगों को अपने साथ जोड़ा है, यह एक अच्छा प्रयास है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के समग्र विकास के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कार्य किये जा रहे हैं। अंतिम पंक्ति पर खड़े लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के प्रयास किये जा रहे हैं। सबके विकास से ही प्रदेश का समग्र विकास संभव है। कोविड के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अनेक लोगों को कार्य में परेशानी का सामना करना पड़ा। विभिन्न क्षत्रों में प्रभावित होने वाले लोगों को राज्य सरकार द्वारा राहत पैकेज दिये गये हैं। स्वास्थ्य, पर्यटन एवं परिवहन और स्वयं सहायता समूहों के लिए आर्थिक पैकेज दिये गये हैं। कोरोना काल में फ्रन्टलाईन वर्कर को भी प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखण्ड को 2025 तक हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य दिया है। इस दिशा में राज्य सरकार तेजी से प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को वैश्विक स्तर पर अलग पहचान मिली है। केन्द्र सरकार से उत्तराखण्ड को हर क्षेत्र में मदद मिल रही है। सड़क, रेल, हवाई कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ी है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के अध्यक्ष संजय उनियाल ने कहा“ ’एक बेहतर, सुरक्षित और समृद्ध उत्तराखंड के लिए उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति ने ’उत्तराखंड बचाओ अभियान’ की शुरुआत की है। जिसके तहत उत्तराखंड के दूरदराज के गांवों में बसने वाले लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के महासचिव जगदीश भट्ट ने कहा ’ समिति उत्तराखंड में लघु एवं कुटीर उद्योगों को विश्व स्तर पर ले जाना चाहता हैं। उत्तराखंड के लिए यह लघु एवं कुटीर उद्योग स्वरोजगार का एक व्यापक व्यवस्था बन सकता है जिसके अंतर्गत हम लाखों लोगों को स्वरोजगार मुहैया करा सकते हैं। उत्तराखंड रत्न सम्मान प्राप्त करने वालों में नरेंद्र सिंह मेहरा, लता बोरा, पुष्पा पढालनी, बसंत पांडे, माया नेगी, नीलम नीलकंठ, डॉक्टर किशन राणा, रमाकांत, इंदु करासी, अजय पंवार, बलवंत सिंह रौथान, रवि डबराल, बस्बा नंद बलोदी, विभु कृष्णा एवं चंदन सिंह शामिल थे। कार्यक्रम में कर्नल अश्वनी पुंडीर, एडिशनल सीईओ, उत्तराखंड पर्यटन भी मौजुद रहे। उत्तराखंड जन विकास सहकारी समिति के ओर से तारा दत्त शर्मा ’ज्वाइंट सेक्रेट्री’, जयदेव कैंथोला ’जॉइंट सेक्रेटरी,’ तारा दत्त भट्ट ’ट्रेजरार’, गिरिजा किशोर पांडे ’ज्वाइंट सेक्रेट्री’, बसंत पांडे ’एडवाइजर’ महेश भट्ट एवं अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Check Also

आईपीएल की आलोचना पर भड़के गौतम गंभीर, बोले- टीम खराब खेल रही तो खिलाड़ी जिम्मेदार, लीग नहीं

गंभीर ने एक अवॉर्ड समारोह में कहा कि खराब प्रदर्शन के लिए आईपीएल को जिम्मेदार …