Gautam Gambhir: टीम इंडिया के नए मुख्य कोच बने गौतम गंभीर, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया एलान

खेल

गंभीर आईपीएल में केकेआर और लखनऊ सुपरजाएंट्स के साथ बेहतरीन रणनीतिकार के रूप में उभरे हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में केकेआर को दो बार चैंपियन बनाया। साथ ही दो सत्र (2022, 2023) में वह लखनऊ को प्लेऑफ तक ले गए। 2024 में बतौर कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर रहते हुए उन्हें चैंपियन बनाया।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने भारतीय टीम के नए मुख्य कोच का एलान कर दिया है। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच होंगे। वह राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। द्रविड़ का कार्यकाल टीम इंडिया के टी20 विश्व कप 2024 चैंपियन बनते ही समाप्त हो गया।

गंभीर तीनों प्रारूप में टीम इंडिया के कोच होंगे। जय शाह ने पहले ही कहा था कि अलग-अलग कोच नहीं नियुक्त किए जाएंगे। गंभीर का कार्यकाल 3.5 साल का होगा। बीसीसीआई ने मई में आवेदन मंगवाए थे। इसके बाद दो लोगों का टेस्ट लिया गया था। इनमें गंभीर के अलावा भारतीय महिला टीम के पूर्व कोच डब्ल्यूवी रमन का नाम शामिल था। हालांकि, अब जय शाह ने गंभीर के नाम का एलान कर दिया है।

जय शाह ने गंभीर के नाम का एलान करते हुए कहा- मुझे टीम इंडिया के हेड कोच के तौर गंभीर के नाम का एलान करते हुए काफी खुशी हो रही है। मैं उनका भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों को सहने और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। 

जय शाह ने लिखा- टीम के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर, उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। बीसीसीआई गंभीर की इस नई यात्रा का पूरा समर्थन करता है।

गंभीर आईपीएल में केकेआर और लखनऊ सुपरजाएंट्स के साथ बेहतरीन रणनीतिकार के रूप में उभरे हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में केकेआर को दो बार चैंपियन बनाया। साथ ही दो सत्र (2022, 2023) में वह लखनऊ को प्लेऑफ तक ले गए। 2024 में बतौर कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर रहते हुए उन्हें चैंपियन बनाया। गंभीर का प्रबंधन कौशल शानदार रहा है। गंभीर का कार्यकाल  जुलाई 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2027 तक का होगा। यानी उनकी कोचिंग में टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2025, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (फाइनल में पहुंचने पर) 2025 और 2027, टी20 विश्व कप 2026 और वनडे विश्व कप 2027 खेलेगी। यानी गंभीर के सामने तीन सीमित ओवर विश्व कप और दो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीतने की चुनौती है।

कोच गंभीर के सामने ये चुनौतियां

Gautam Gambhir becomes the new head coach of Team India, BCCI Secretary Jai Shah announced

गंभीर के कार्यकाल की शुरुआत जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज से होगी। इसके बाद टीम इंडिया बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट सीरीज खेलेगी। साल के अंत में भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी करना है और पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। फिर 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के अलावा उस साल के मध्य में इंग्लैंड का दौरा भी करना है। 2026 में भारत और श्रीलंका टी20 विश्व कप की संयुक्त मेजबानी करेंगे और 2027 का वनडे विश्व कप दक्षिण अफ्रीका में खेला जाना है। कोच गंभीर को भारत के दो दिग्गज विराट कोहली (35 साल) और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (37 साल) को भी संभालना होगा, जो करियर के अंतिम चरण में हैं।