Breaking News
Home / Uttarakhand News / व्यय प्रेक्षक ने नोडल अधिकारियों के साथ प्रारम्भिक तैयारियों की समीक्षा की

व्यय प्रेक्षक ने नोडल अधिकारियों के साथ प्रारम्भिक तैयारियों की समीक्षा की

देहरादून । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादन हेतु जनपद देहरादून के लिए तैनात व्यय प्रेक्षक नवनीत मनोहर व दिलीप कुमार द्वारा वर्चुअल माध्यम से व्यय अनुवीक्षण से संबंधित नोडल अधिकारियों के साथ प्रारम्भिक तैयारियों की समीक्षा की। वर्चुअल बैठक में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 आर राजेश कुमार व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/डीआईजी जन्मजेय खण्डूरी भी उपस्थित रहे।
प्रेक्षकों द्वारा अभी तक की तैयारियों की जानकारी प्राप्त करते हुए नोडल अधिकारियों को व्यय की दृष्टि से निर्वाचन को सफल एवं सुरक्षित तरीके से सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड को दृष्टिगत निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्व से ही सुनिश्चित की जाय। उन्होंने सोशल मीडिया, इलैक्ट्रानिक मीडिया व पेड न्यूज के मामलों को गहनता से अनुवीक्षण करने के निर्देश दिए। सी-विजिल में प्राप्त शिकायतों का संज्ञान लेते हुए आयोग के दिशा-निर्देशानुसार त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मतदान प्रक्रिया में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अवैध शराब व अन्य मामलों पर टीमों को अर्लट रहते हुए टीमों को कार्य करने हेतु उनके द्वारा निर्देशित किया गया।
बैठक में उपस्थित जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि आयोग के दिशा-निर्देशानुसार समस्त टीमों को गठन कर उनकी तैनाती की गई है। सोशल मीडिया, पेड न्यूज के मामलों के संज्ञान हेतु एमसीएमसी कमेटी का गठन कर उनके द्वारा 24×7 आधार पर मोनीटिरिंग की जा रही है। सभी 10 विधानसभाओं में एक-एक सहायक व्यय प्रेक्षक की तैनाती की गई है। जनपद में 60 उड़न दस्ता टीम, 75 स्थैतिक निगरानी टीमों के अलावा वीएसटी, वीवीटी आदि टीमें अपना कार्य सुचारू रूप से कर रही है। उन्होंने बताया कि पुलिस व आबकारी विभाग द्वारा निरंतर छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है। इस बैठक में नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण रोमिल चौधरी, नोडल अधिकारी आबकारी राजेश चौहान के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

विद्यालयों में एकल शिक्षक व्यवस्था होगी समाप्त, प्रत्येक 15 दिन में होगी आंतरिक परीक्षा

प्रदेश सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा की दशा सुधारने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। राजकीय …