ENG vs SA : दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को हराकर विजयी अभियान जारी रखा, सेमीफाइनल की उम्मीदों को मजबूत किया

खेल

ENG vs SA Highlights T20 WC 2024 : दक्षिण अफ्रीका की टीम ने मौजूदा टी20 विश्व कप में दमदार प्रदर्शन किया है। उसने ग्रुप-डी में अपने सभी चारों मुकाबले जीते और अब सुपर आठ में भी अपने शुरुआती दोनों मैच जीते हैं। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले अमेरिका को हराया था।

दक्षिण अफ्रीका ने क्विटंन डिकॉक की शानदार बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से गत चैंपियन इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में सात रन से हराकर सुपर आठ चरण में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक के 65 रनों की पारी की मदद से 20 ओवर में छह विकेट पर 163 रन बनाए, जवाब में ब्रूक ने 37 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली और टीम को मुश्किल से उबारा, लेकिन अंतिम ओवर में वह अपना विकेट गंवा बैठे और इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 156 रन ही बना सकी। दक्षिण अफ्रीका के लिए कैगिसो रबादा और केशव महाराज ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

दक्षिण अफ्रीका ने नहीं हारा कोई मैच
दक्षिण अफ्रीका की टीम ने मौजूदा टी20 विश्व कप में दमदार प्रदर्शन किया है। उसने ग्रुप-डी में अपने सभी चारों मुकाबले जीते और अब सुपर आठ में भी अपने शुरुआती दोनों मैच जीते हैं। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले अमेरिका को हराया था। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल के लिए अपनी उम्मीदें मजबूत कर ली है। दक्षिण अफ्रीका की टीम दो मैचों में दो जीत के साथ चार अंक लेकर ग्रुप दो में शीर्ष पर आ गई है। इस हार के बावजूद इंग्लैंड की टीम दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ दो अंक लेकर दूसरे स्थान पर है।

इंग्लैंड की खराब शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने महज 61 रन पर अपने चार विकेट गंवा दिए। कैगिसो रबादा ने सबसे पहले फिल सॉल्ट को आउट कर इंग्लैंड को शुरुआती झटका दिया। लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे सॉल्ट इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद केशव महाराज ने जॉनी बेयरस्टो को 16 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। इंग्लैंड की टीम इन झटकों से उबर पाती उससे पहले ही महाराज ने कप्तान जोस बटलर को आउट कर इंग्लिश टीम को बड़ा झटका दिया। बटलर 17 रन बनाकर तीसरे बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए। फिर ओटनिल बार्टमैन ने मोइन अली को नौ रन के स्कोर पर आउट कर इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा दी। 

ब्रूक-लिविंगस्टोन की शानदार साझेदारी
लगातार झटकों के बाद हैरी ब्रूक और लियाम लिविंगस्टोन ने इंग्लैंड की पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने आक्रमक बल्लेबाजी की और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों पर दबाव बनाया। ब्रूक और लिविंगस्टोन के बीच पांचवें विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी हुई जिससे इंग्लैंड मुश्किल परिस्थितियों से निकलकर सुखद स्थिति में आ गया था। हालांकि, रबादा ने लिविंगस्टोन को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा और दक्षिण अफ्रीका की मैच में वापसी कराई। लिविंगस्टोन 17 गेंदों पर 33 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रनों की जरूरत थी और एनरिच नॉर्त्जे ने पहली ही गेंद पर ब्रूक को आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया। इंग्लैंड की टीम आखिरकार इस रोमांचक मुकाबले को जीत नहीं सकी और उसे हार का सामना करना पड़ा। 

डिकॉक की तूफानी बल्लेबाजी
इससे पहले, इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन क्विंटन डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी कर इस फैसले को गलत साबित करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। डिकॉक ने दूसरे ओवर में मोइन अली के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद आर्चर की लगातार गेंदों पर दो छक्के और चौका लगाकर हाथ खोला। पारी के इस चौथे ओवर में रीजा हेंड्रिक्स ने भी चौका लगाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 21 रन बटोरे। डिकॉक ने छठे ओवर में सैम कुर्रन के खिलाफ अपनी पारी का चौथा छक्का लगाया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए। उन्होंने अगले ओवर में एक रन चुरा कर 22 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह मौजूदा टी20 विश्व कप का संयुक्त रूप से सबसे तेज पचासा है। डिकॉक से पहले अमेरिका के आरोन जोंस ने कनाडा के खिलाफ 22 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था। डिकॉक ने इससे पहले अमेरिका के खिलाफ भी 26 गेंदों पर पचासा जड़ा था। 

मोइन ने तोड़ी साझेदारी
दक्षिण अफ्रीका के लिए डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी की और रीजा हेंड्रिक्स के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े, लेकिन मोइन अली ने हेंड्रिक्स को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। हेंड्रिक्स 25 गेंद में 19 रन की बना सके। इस बीच आदिल राशिद की गेंद पर डिकॉक को जीवनदान भी मिला जब मार्क वुड ने कैच पकड़ने के दौरान गेंद को मैदान में सटा दिया। बटलर ने इसके बाद गेंद आर्चर को थमाई और इस तेज गेंदबाज ने डिकॉक को आउट कर उनके फैसले को सही साबित किया। बटलर ने शानदार कैच लपक कर उनकी पारी को खत्म किया। रनगति को फिर से बढ़ाने के लिए दक्षिण अफ्रीका ने हेनरिच क्लासेन को तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजा लेकिन बटलर ने विकेट के पीछे से गेंदबाजी छोर के विकेट पर सीधे थ्रो के साथ उन्हें रन आउट कर दिया। 

दक्षिण अफ्रीका ने नियमित अंतराल पर गंवाए विकेट
अच्छी शुरुआत के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ा गई और उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। राशिद ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम को चलता किया जिससे टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 86 रन से 15वें ओवर में चार विकेट पर 115 रन हो गया। हालांकि, अंतिम ओवरों में डेविड मिलर ने तूफानी बल्लेबाजी की और लगातार शॉट खेल दक्षिण अफ्रीका को मुश्किल से निकालने की कोशिश की। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने आखिरी ओवर में लगातार दो गेंदों पर मिलर और मार्को जेनसेन का विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को 163 रन पर रोक दिया। यह इस मैदान पर इस विश्व कप का पहली पारी का न्यूनतम स्कोर है। मिलर अर्धशतक से चूक गए और 28 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर आउट हुए।