डॉ. कंचन नेगी को  ग्लोबल प्रेस्टीज अवार्ड 2023 यू.एस.ऐ से किया गया सम्मानित

राज्य

• एक दूरदर्शी शिक्षाविद् और मीडिया विशेषज्ञ विश्व स्तर पर लहरा रही सफलता की गूँज

देहरादून : भारत के शिक्षा और मीडिया परिदृश्य के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर में, सुरम्य शहर देहरादून की डॉ. कंचन नेगी को प्रतिष्ठित ग्लोबल प्रेस्टीज अवार्ड 2023 यू.एस.ऐ द्वारा सम्मानित किया गया है। ग्रेस लेडीज़ यूएसए द्वारा आयोजित यह पुरस्कार ग्लोबली उत्कृष्ट कार्य करनेवाले व्यक्तियों को येअवार्ड देता है औरअपनी योग्यता,एक शिक्षाविद्, सॉफ्ट स्किल ट्रेनर और मीडिया संचार विशेषज्ञ के रूप में डॉ. कंचन नेगी की उल्लेखनीय यात्रा ने उन्हें यह वैश्विक सम्मान दिलाया है।

डॉ. कंचन नेगी की उपलब्धियों की सूची जितनी व्यापक है उतनी ही प्रभावशाली भी। जनसंचार और पत्रकारिता में ऑनर्स डिग्री, जनसंचार, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और अंग्रेजी में मास्टर डिग्री और इंटरकल्चरल कम्युनिकेशन में पीएच.डी. कर , वह अकादमिक उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में खड़ी हैं। उनकी विशेषज्ञता सीमाओं से परे फैली हुई है, क्योंकि वे भारत, इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम और यूरोप के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में व्यावहारिक सत्र देती हैं।

एक वरिष्ठ सलाहकार और शिक्षाविद् के रूप में, डॉ. कंचन नेगी ने वैश्विक स्तर पर शिक्षा क्षेत्र को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सॉफ्ट स्किल्स और प्रभावी संचार को बढ़ावा देने के प्रति उनके समर्पण ने उनके द्वारा प्रशिक्षित छात्रों पर एक अमिट छाप छोड़ी है। महिला सशक्तिकरण और बाल विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता आपका बिजनेस सोल्यूशेंस के संस्थापक, उत्तराखंड हेरिटेज मीडिया के प्रधान संपादक और सेंगुइन वी केयर वेलफेयर सोसाइटी के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में उनकी बहुमुखी भूमिकाओं में स्पष्ट है।

इसके अलावा, डॉ. कंचन नेगी की प्रतिभा टेलीविजन स्क्रीन तक फैली हुई है, जहां वह एक उत्कृष्ट टीवी प्रस्तुतकर्ता साबित हुई हैं। उनकी क्षमता ने उन्हें भारत के प्रधान मंत्री, उत्तराखंड के माननीय राज्यपाल, उत्तराखंड के माननीय मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर विभिन्न मंत्रालयों के कार्यक्रमों की मेजबानी करने का अवसर दिलाया है।

सोशल मीडिया पर लगातार बढ़ती फॉलोवर्स के साथ, डॉ. कंचन नेगी का प्रभाव भौगोलिक सीमाओं से परे है। उनके प्रभावशाली वीडियो और आकर्षक सामग्री ने प्रशंसा बटोरी है, जिससे उन्हें 43 अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य-स्तरीय प्रशंसाएँ मिली हैं। ग्लोबल प्रेस्टीज अवार्ड 2023 उत्कृष्टता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और शिक्षा, मीडिया और सामाजिक सेवाओं में उनके महत्वपूर्ण योगदान का एक प्रमाण है।

डॉ. कंचन नेगी की यात्रा कड़ी मेहनत, समर्पण और सामाजिक बेहतरी के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता की विशेषता है। जैसा कि उन्हें ग्लोबल प्रेस्टीज अवार्ड 2023 प्राप्त हुआ है, वह महिला सशक्तिकरण, बाल विकास और सामाजिक कल्याण में अधिकतम योगदान देने के अपने लक्ष्य पर दृढ़ हैं। यह सम्मान सिर्फ एक व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है बल्कि उनके आदर्शों का जश्न है। डॉ. कंचन नेगी को ग्लोबल प्रेस्टीज अवार्ड 2023 मिलने की खबर भारत के लिए गर्व की बात है। हम डॉ. कंचन नेगी को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हैं, विश्वास है कि उनकी यात्रा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित और उत्थान करती रहेगी।