Breaking News
Home / Uttarakhand News / मंडलायुक्त ने सरकारी भूमि से अवैध कब्जा शीघ्र हटवाने एवं बेदखली की कार्यवाही करने के दिए निर्देश

मंडलायुक्त ने सरकारी भूमि से अवैध कब्जा शीघ्र हटवाने एवं बेदखली की कार्यवाही करने के दिए निर्देश

देहरादून । आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार की अध्यक्षता में आज आयुक्त गढ़वाल मण्डल कैम्प कार्यालय ईसी रोड में “लैंण्ड फ्रॉड समन्वय समिति” की बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी डॉ0 आर राजेश कुमार एवं गढ़वाल मण्डल के अन्य जनपदों के संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने जनपदों के तहसीलवार भूमि संबंधित मामलों को विस्तारपूर्वक जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा को शीघ्र हटवाने एवं बेदखली की कार्यवाही करने तथा उक्त भूमि पर घेरवाड़ करने के निर्देश दिए, साथ ही कुछ प्रकरणों पर अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संयुक्त टीम गठित करते हुए एक सप्ताह के भीतर भूमि संबंधी मामलों को निस्तारित करने के निर्देश दिए। कहा कि राजस्व विभाग का कार्य भूमि की सुरक्षा बनाए रखना है। सरकारी भूमि पर किसी भी प्रकार की अवैध अतिक्रमण न हो इस बात को गम्भीरता से लेना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अधिनियम 2015 एवं नियमावली 2017 के बिन्दुओं को मध्यनजर रखते हुए कार्यवाही करने को कहा। साथ ही आपसी लेन-देन एवं धोखागड़ी वाले भूमि के मामलों को पुलिस को स्थानातरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम की भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण मुक्त की गई भूमि पर घेरवाड़/चारदिवारी करवाने तथा भूमि पर अवैध कब्जा करने वालो के विरूद्ध पीपी एक्ट में चालान करने के निर्देश नगर निगम को दिए। उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारियों को सरकारी भूमि पर कब्जे हटाने के लिए पुलिस की सहायता लेने तथा जिन क्षेत्रों में वन विभाग की भूमि पर अतिक्रमण संबंधी शिकायतें है पर वन विभाग के अधिकारियों को भी मौका मुआवना के दौरान साथ लेते हुए बेदखली की कार्यवाही की जाए। उन्होंने सरकारी भूमि कब्जा करवाने में यदि किसी कार्मिकों की भूमिका सामने आती है तो उनके विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी डॉ0 आर राजेश कुमार, अपर आयुक्त गढ़वाल मण्डल नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल, सचिव एमडीडीए मोहन सिंह बर्निया, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के. मिश्रा,  आयुक्त नगर निगम देहरादून अभिषेक रोहिला, ऋषिकेश गिरीश चन्द्र गुणवंत, उप जिलाधिकारी सदर मनीष कुमार, ऋषिकेश अपूर्वा पाण्डेय, विकासनगर विनोद कुमार, डोईवाला युक्ता मिश्रा, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रेनू लोहानी, एआईजी मुख्यालय अरूण प्रताप सिंह, वन विभाग से सुभाष चन्द्र वर्मा सहित गढ़वाल मण्डल के अन्य संबंधित जनपदों अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

विद्यालयों में एकल शिक्षक व्यवस्था होगी समाप्त, प्रत्येक 15 दिन में होगी आंतरिक परीक्षा

प्रदेश सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा की दशा सुधारने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। राजकीय …