Breaking News
Home / Sports / कपिल देव से लेकर महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली तक जो नहीं कर पाए क्या वह शिखर धवन कर दिखाएंगे?

कपिल देव से लेकर महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली तक जो नहीं कर पाए क्या वह शिखर धवन कर दिखाएंगे?

भारतीय क्रिकेट टीम आज तक कभी वेस्टइंडीज में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाई है। कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे कप्तानों के नाम यह रिकॉर्ड नहीं जुड़ पाया है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने आज तक कभी वेस्टइंडीज में किसी वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं किया है। इस सीरीज से पहले भारतीय टीम वेस्टइंडीज में नौ वनडे सीरीज खेल चुकी है, लेकिन एक बार भी क्लीन स्वीप करने का मौका नहीं मिला है। कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे कप्तानों की अगुवाई में जो काम टीम इंडिया नहीं कर पाई है क्या वह शिखर धवन की अगुवाई में कर पाएगी? रोहित शर्मा को वनडे सीरीज से आराम दिया गया है और उनकी जगह शिखर धवन टीम की कमान संभाल रहे हैं। पहले दो मैच काफी करीबी रहे हैं, ऐसे में टीम इंडिया के लिए इतिहास रचना बहुत आसान तो नहीं होने वाला है।

भारतीय टीम पहली बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज के दौरे पर 1982-83 में गई थी। तब कपिल देव टीम के कप्तान थे। तीन मैचों की सीरीज तब भारत ने 1-2 से गंवा दी थी। वेस्टइंडीज में दोनों टीमों के बीच जो नौ सीरीज इससे पहले खेली गई हैं, उसमें से भारत ने पांच और वेस्टइंडीज ने चार सीरीज जीती हैं। वेस्टइंडीज ने 1988-89 में भारत का सूपड़ा साफ किया था। पांच मैचों की सीरीज में तब भारत एक भी मैच नहीं जीत पाया था।

ODI में विराट की नंबर-3 बैटिंग पोजिशन पर गड़ी अय्यर की नजर

वहीं 2019 में तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज में भारत ने 2-0 से सीरीज पर कब्जा जमाया था, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था। तब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली थे। भारत सीरीज में अजेय बढ़त बना चुका है, लेकिन अब देखना होगा कि क्या टीम इंडिया क्लीन स्वीप करके इतिहास रच पाएगी या नहीं? अगर ऐसा होता है, तो शिखर धवन भारतीय क्रिकेट के पहले ऐसे कप्तान बन जाएंगे, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे इंटरनेशनल सीरीज में क्लीनस्वीप किया हो।

Check Also

भारतीय तेज गेंदबाजों के लगातार चोटिल होने पर सबा करीम का बड़ा बयान, एनसीए को ठहराया जिम्मेदार

प्रसिद्ध कृष्णा और यश दयाल भी चोट से जूझ रहे तेज गेंदबाजों की सूची में …