Breaking News
Home / International News / ओमिक्रोन की चपेट में चीन, राष्ट्रपति शी ने दी हिदायत- सख्त पाबंदियों का हो पालन तभी खत्म होगी महामारी

ओमिक्रोन की चपेट में चीन, राष्ट्रपति शी ने दी हिदायत- सख्त पाबंदियों का हो पालन तभी खत्म होगी महामारी

चीन में हर रोज नए मामलों का ग्राफ ऊपर जा रहा है। इसे देखते हुए राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) ने हिदायत दी है। उन्होंने कहा है कि देश में लागू सख्त पाबंदियों का पालन करना अति आवश्यक है और इससे ही कोरोना मामलों में कमी होगी। न्यूज एजेंसी एएनआइ के अनुसार आज यहां 2,999 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है। वहीं शंघाई म्युनिसिपल पीपुल्स सरकार ने शहर को सील कर रखा है और अलग-अलग स्तर पर पाबंदियां लगाई गई हैं।

राष्ट्रपति ने दूसरे देशों का भी जिक्र किया और कहा कि तेजी से संक्रमण फैलने के बावजूद कई देशों में पाबंदियों को हटा दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘हमें लोगों की जिंदगियों को इन सब से ऊपर रखना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘ अभी भी वैश्विक महामारी के कारण हालात गंभीर हैं और इसलिए रोकथाम व नियंत्रण नियमों में हम छूट नहीं दे सकते हैं।’ चीन की ‘जीरो कोविड पालिसी’ के तहत यहां के लोगों को लाकडाउन में रखा गया है। महामारी का असर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनामी चीन पर हो चुका है।

2019 के अंत में चीन के वुहान से निकला था कोरोना वायरस

दुनिया में कोरोना महामारी की शुरुआत साल 2019 के अंत में चीन के वुहान से ही हुई थी। 2020 की शुरुआत में वुहान के लाकडाउन के दौरान चीन की पालिसी का सख्ती से पालन हुआ। इसके बाद ही यहां संक्रमण के मामलों पर पूरी तरह कंट्रोल हो सकता था। अब दोबारा अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रोन के कारण संक्रमण के मामलों में तेजी आ गई है। इस बार ओमिक्रोन ने चीन के व्यापारिक राजधानी शंघाई को बुरी तरह जकड़ रखा है। इसके कारण यहां की 25 मिलियन जनसख्यया पूरी तरह लाकडाउन में है। शंघाई अथारिटी ने गुरुवार को कहा बिना लक्षण वाले कोरोना मामलों का आंकड़ा एक बार फिर बढ़ने लगा है। एक दिन पहले 25,141 कोरोना के मामले आए थे वही आज 25,146 हो गए।

Check Also

कंबोडिया में बोले राजनाथ- हम ऐसे समय में मिल रहे जब दुनिया विघटनकारी राजनीति से बढ़ते संघर्ष को देख रही

भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए  कंबोडिया के सिएम रीप पहुंचे …