Breaking News
Home / Uttarakhand News / Agniveer Recruitment: अग्निवीर बनने के लिए युवा आज से दिखाएंगे दमखम, उत्तराखंड में कोटद्वार से भर्ती की शुरुआत

Agniveer Recruitment: अग्निवीर बनने के लिए युवा आज से दिखाएंगे दमखम, उत्तराखंड में कोटद्वार से भर्ती की शुरुआत

अग्निवीर बनने के लिए युवा आज से दमखम दिखाएंगे। कोटद्वार के गबर सिंह कैंप कौड़िया में अग्निपथ योजना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 10 दिन तक चलने वाली इस भर्ती के लिए 60,000 युवाओं ने पंजीकरण कराया है।

आज 19 अगस्त से विक्टोरिया क्रॉस गबर सिंह कैंप कौड़िया में आयोजित देश की पहली अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती के लिए प्रशासन और सेना की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 10 दिवसीय भर्ती रैली में शामिल होने के लिए गढ़वाल मंडल के सात जिलों की 64 तहसीलों के कुल 60,000 युवाओं ने पंजीकरण कराया है। 

बृहस्पतिवार को काशीरामपुर तल्ला स्थित कैंप के एंट्री गेट पर बैरिकेडिंग लगाई गई। युवाओं को कैंप तक ले जाने के लिए सेना की ओर से वाटर प्रूफ प्रतीक्षालय बनाया गया गया। युवक सबसे पहले रात दो बजे इस प्रतीक्षालय में एकत्र होंगे। वहां से उन्हें लाइन में लगाकर गबर सिंह कैंप कौड़िया में प्रवेश कराया जाएगा।

कैंप के एंट्री गेट पर युवाओं के वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र की जांच की जाएगी। बिना वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र के लाइन में लगे युवाओं को पहले ही बाहर कर दिया जाएगा। इसके बाद युवाओं के भर्ती प्रवेशपत्र की बार कोड की जांच होगी। दौड़ के लिए ट्रेक पर जाने से पूर्व युवकों की प्रारंभिक स्तर पर लंबाई जांच के बाद युवकों को समूह में दौड़ के लिए 1600 मीटर ट्रेक पर ले जाया जाएगा।

सेना की ओर से निर्धारित समय में दौड़ पूरी करने वाले युवा शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए जाएंगे। सेना के विशेषज्ञ शारीरिक दक्षता और शिक्षा विभाग के कर्मचारी उनके शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की जांच करेंगे। इसके बाद युवकों का मेडिकल और लिखित परीक्षा होगी। दौड़ और शारीरिक दक्षता में फेल होने वाले युवाओं को कैंप के दूसरे छोर से बाहर कर दिया जाएगा। 

19 से 29 अगस्त तक इन तहसीलों के युवाओं की होगी भर्ती  

  • 19 अगस्त को चमोली जिले की जोशीमठ, चमोली, पोखरी, कर्णप्रयाग, घाट, देवाल, नारायणबगड़ और आदिबदरी तहसील के युवकों की भर्ती होगी। 
  • 20 को चमोली की ही थराली, गैरसैंण, जिलासू और नंदप्रयाग तहसील जबकि उत्तरकाशी जिले की राजगढ़ी, डुंडा और चिन्यालीसौड़ तहसील के युवाओं की भर्ती होगी। 
  • 21 को उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी, बड़कोट, धौंतरी, जोशियाड़ा, पुरोला और रुद्रप्रयाग जिले के मोरी, ऊखीमठ और वसुकेदार तहसीलों की भर्ती होगी। 
  • 22 को रुद्रप्रयाग जिले की जखोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिले की लैंसडौन तहसील की भर्ती होगी। 
  • 23 को पौड़ी जिले के कोटद्वार, रिखणीखाल और पौड़ी तहसील की भर्ती होगी। 
  • 24 को पौड़ी जिले के सतपुली, बीरोंखाल, थलीसैंण, धुमाकोट, श्रीनगर, जाखनीखाल और चाकीसैंण तहसील की भर्ती होगी। 
  • 25 को पौड़ी जिले की चौबट्टाखाल, यमकेश्वर तहसील और टिहरी जिले की नरेंद्रनगर, घनसाली और प्रतापनगर तहसील की भर्ती होगी। 
  • 26 को टिहरी जिले की धनोल्टी, देवप्रयाग, टिहरी, कीर्तिनगर, जाखणीधार, कंडीसौड़, गाजा, मदननेगी, नैनबाग और पावकीदेवी तहसील की भर्ती होगी। 
  • 27 को टिहरी जिले की बालगंगा और देहरादून जिले की विकासनगर और त्यूणी तहसील के युवाओं की भर्ती होगी। 
  • 28 को देहरादून जिले के चकराता, कालसी, डोईवाला, ऋषिकेश तहसील और हरिद्वार जिले की रुड़की तहसील की भर्ती होगी। 
  • 29 अगस्त को हरिद्वार जिले की हरिद्वार, लक्सर और भगवानपुर तहसील के युवाओं की भर्ती आयोजित की जाएगी। 

19 अगस्त से कोटद्वार के गबर सिंह कैंप कौड़िया मेें होने वाली अग्निवीर भर्ती रैली की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संबंधित विभागों के अधिकारियों को व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए गए  हैं।  

Check Also

Uttarakhand@25: आज से चार दिन मसूरी में चिंतन करेगी धामी सरकार, विकास का रोडमैप होगा तैयार

चिंतन शिविर मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में होगा। शिविर में सीएम …