Breaking News
Home / Uttarakhand News / पहाड़ों पर रिमझिम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, उत्तराखंड में अब 25 जून के बाद मानसून की दस्तक

पहाड़ों पर रिमझिम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, उत्तराखंड में अब 25 जून के बाद मानसून की दस्तक

मौसम विज्ञानियों की मानें तो जिस मानसून को 20 जून के आसपास राज्य में दस्तक देना था, अब वह 25 जून के बाद ही यहां पहुंचेगा। उधर, मौसम के बदले मिजाज से पहाड़ से लेकर मैदान तक हो रही हल्की फुल्की बारिश और तेज हवाओं के चलने से न सिर्फ तापमान काफी नीचे चला गया है, बल्कि गर्मी से भी राहत मिली है।

शनिवार सुबह पहाड़ों पर रिमझिम बारिश से मौसम सुहावना हो गया। कहीं रिमझिम बारिश हो रही है तो कहीं बादल छाये हुए हैं। जिला मुख्यालय नई टिहरी व आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं  कोटद्वार में भी रिमझिम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई। ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्रों बादल छाए हुए है। हरिद्वार में भी सुबह से बूंदाबांदी जारी है।

दूसरी ओर राज्य में मानसून की दस्तक के साथ ही झमाझम बारिश की आस लगाए लोगों के लिए खबर निराश करने वाली है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो जिस मानसून को 20 जून के आसपास राज्य में दस्तक देना था, अब वह 25 जून के बाद ही यहां पहुंचेगा। 

उधर, मौसम के बदले मिजाज से पहाड़ से लेकर मैदान तक हो रही हल्की फुल्की बारिश और तेज हवाओं के चलने से न सिर्फ तापमान काफी नीचे चला गया है, बल्कि गर्मी से भी राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, मानसून के राज्य में 20 जूून के आसपास सक्रिय होने की संभावना थी, लेकिन मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए नहीं दिख रही है।

मानसून की रफ्तार कम पड़ने से अब मानसून के 25 जून के आसपास पहुंचने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मैदान से लेकर पहाड़ तक अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। बारिश और तेज हवाओं से तापमान में कमी रहेगी। वहीं, अगले 24 घंटे में राज्य के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है।

राजधानी दूून आसपास आसमान में बादल छाए रहेंगे। उधर, हल्की बूंदाबांदी के साथ ही तेज हवाओं से राजधानी दून व आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 22 डिग्री पर पहुंच गया है। पिछले दिनों राजधानी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री का आंकड़ा पार कर गया था। 

Check Also

विद्यालयों में एकल शिक्षक व्यवस्था होगी समाप्त, प्रत्येक 15 दिन में होगी आंतरिक परीक्षा

प्रदेश सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा की दशा सुधारने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। राजकीय …