Breaking News
Home / International News / नेपाल में देउबा का सत्तारूढ़ गठबंधन बहुमत की ओर, अब तक घोषित 118 सीटों में से 64 जीतीं

नेपाल में देउबा का सत्तारूढ़ गठबंधन बहुमत की ओर, अब तक घोषित 118 सीटों में से 64 जीतीं

संसद के 275 सदस्यीय निचले सदन की 165 सीटों पर प्रत्यक्ष मतदान से चुनाव हुए। शेष 110 सीटों को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिए भरा जाएगा। बहुमत के लिए किसी दल या गठबंधन को 138 सीट जीतना जरूरी है।

नेपाल के संसदीय चुनाव में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की पार्टी नेपाली कांग्रेस नीत सत्तारूढ़ गठबंधन स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ रहा है। गठबंधन ने अब तक घोषित 118 सीटों के नतीजों में से 64 जीत ली हैं। 

संसद के 275 सदस्यीय निचले सदन (House of Representatives) की 165 सीटों पर प्रत्यक्ष मतदान से चुनाव हुए। शेष 110 सीटों को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिए भरा जाएगा। बहुमत के लिए किसी दल या गठबंधन को 138 सीट जीतना जरूरी है। 

प्रत्यक्ष चुनाव के तहत 39 सीटें जीतकर नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है। वहीं, गठबंधन की साझेदार सीपीएन माओइस्ट सेंटर और सीपीएन यूनिफाइड सोशलिस्ट ने अब तक क्रमश: 12 व 10 सीटें जीती हैं। लोकतांत्रिक समाजवादी व राष्ट्रीय जनमोर्चा को दो और एक सीट मिली है। ये सभी सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं। 

ओली नीत विपक्षी गठबंधन सीपीएन-यूएमएल को 35 सीटें मिली
पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली नीत विपक्षी गठबंधन सीपीएन-यूएमएल को अब तक 35 सीटें मिली हैं। सीपीएन-यूएमएल को अकेली को 29 सीटों पर जीत हासिल हुई है। वहीं, सीपीएन-यूएमएल गठबंधन की साझेदार राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी व जनता समाजवादी पार्टी को क्रमश: चार और दो सीटों पर जीत मिली है। 

नवगठित राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने सात सीटें जीती हैं। जबकि, लोकतंतराय समाजवादी पार्टी और जनमत पार्टी, दोनों मधेसी पार्टियों ने क्रमशः दो और एक सीट जीती है। नागरिक उन्मुक्ति पार्टी को दो और जनमोर्चा और नेपाल मजदूर किसान पार्टी को एक-एक सीट मिली है। पांच सीटों पर निर्दलीय और अन्य ने जीत दर्ज की। 

रविवार को नेपाली प्रतिनिधि सभा (HOR) और सात प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हुए थे। मतगणना सोमवार को शुरू हुई।

Check Also

टोरंटो में चल रहे अघोषित चीनी पुलिस थाने, कनाडा पुलिस ने शुरू की विदेशी दखल की जांच

आरसीएमपी ने एक बयान में कहा कि ग्रेटर टोरंटो एरिया (GTA) में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *