Breaking News
Home / International News / टोरंटो में चल रहे अघोषित चीनी पुलिस थाने, कनाडा पुलिस ने शुरू की विदेशी दखल की जांच

टोरंटो में चल रहे अघोषित चीनी पुलिस थाने, कनाडा पुलिस ने शुरू की विदेशी दखल की जांच

आरसीएमपी ने एक बयान में कहा कि ग्रेटर टोरंटो एरिया (GTA) में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चॉयना के अघोषित ‘पुलिस सर्विस स्टेशन’ चलाए जाने में विदेशी ताकत की दखलंदाजी की जांच की जा रही है। 

कनाडा के टोरंटो में अघोषित चीनी पुलिस थाने चलाए जाने का मामला सामने आया है। कनाडा की रॉयल माउंटेड पुलिस (RCMP) ने मामले की जांच शुरू कर दी है। 

आरसीएमपी ने एक बयान में कहा कि ग्रेटर टोरंटो एरिया (GTA) में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चॉयना के अघोषित ‘पुलिस सर्विस स्टेशन’ चलाए जाने में विदेशी ताकत की दखलंदाजी की जांच की जा रही है। 
आरसीएमपी ने कहा कि हालिया रिपोर्ट में चीन पर इन थानों के जरिए कनाडा में चीनी प्रवासियों को निशाना बनाने की खबरें मिली हैं। इस तरह की गतिविधियों से संबंधित सभी तरह के अपराधों की जांच की जा रही है। कनाडा पुलिस देश में किसी भी समुदाय को विदेशी संस्था की ओर से धमकाने, उनका उत्पीड़न करने या किसी तरह से नुकसान पहुंचाने से रोकेगी। 

आंतरिक मामलों में दखल राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा
आरसीएमपी ने यह भी कहा कि किसी दूसरे देश द्वारा आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप को कनाडा की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा माना जाता है। यह देश के आंतरिक मामलों में सीधे दखल है। विदेशी एजेंसी द्वारा कनाडाई नागरिकों के जीवन में दखल देने के सभी प्रयासों की जांच आरसीएमपी द्वारा की जाएगी। इसमें धमकी, उत्पीड़न या भ्रष्टाचार शामिल है।

कनाडाई नागरिकों से मांगी जानकारी
रॉयल माउंटेड पुलिस ने देश के नागरिकों से कथित पुलिस थानों के संबंध में जानकारी मांगी है। चीन द्वारा उन्हें धमकाए जाने या इन थानों की किसी अन्य गतिविधि के बारे में भी सूचित करने को कहा गया है। 
चीन ने दूसरे देशों में थानों का किया खंडन
इससे पहले इसी माह चीन ने उन खबरों का खंडन किया था, जिनमें दूसरे देशों में चीनी पुलिस थाने संचालित किए जाने का दावा किया गया था। चीन ने कहा था कि देश के बाहर किसी भी देश में स्थित ‘पुलिस सेवा केंद्र’ चीनी नागरिकों की मदद के लिए बनाए गए हैं। ये संबंधित देश में चीनी नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं में मदद के लिए हैं। 

नीदरलैंड में चीनी पुलिस सर्विस स्टेशन बंद करने के निर्देश
कनाडा की तरह नीदरलैंड में भी चीनी पुलिस थाने संचालित किए जाने का मामला सामने आया था। इसके बाद चीन सरकार ने बीजिंग में उक्त बयान जारी किया था। डच सरकार ने  नीदरलैंड में चीनी पुलिस सर्विस स्टेशनों को बंद करने के निर्देश दिया था। इसके बाद बीजिंग ने सफाई दी थी। नीदरलैंड सरकार ने कहा था कि इन थानों के संचालन के लिए कोई इजाजत नहीं ली गई थी।  

ये पुलिस थाने या पुलिस सेवा केंद्र नहीं : चीन
बुधवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि कनाडा में जिन जगहों पर चीनी पुलिस थाने संचालित किए जाने की बात कही जा रही है, वे पुलिस स्टेशन या पुलिस सर्विस स्टेशन नहीं हैं। इन केंद्रों के माध्यम से प्रवासी चीनी नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण, लाइसेंस के लिए शारीरिक परीक्षण जैसे काम किए जाते हैं।  

Check Also

 नेपाली कांग्रेस की बढ़त जारी, सत्तारूढ़ गठबंधन ने 40 सीटों पर हासिल की जीत

275 सदस्यों वाली संसद में नेपाली कांग्रेस को अब तक 25 सीटों पर जीत मिली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *