Breaking News
Home / Uttarakhand News / चार जिलों में अगले 24 घंटे भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, हरिद्वार में बाढ़ चौकियां अलर्ट

चार जिलों में अगले 24 घंटे भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, हरिद्वार में बाढ़ चौकियां अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के तीन दिन तक भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद हरिद्वार में गंगा का जल स्तर बढ़ने का अलर्ट जारी किया गया है। बाढ़ चौकी सहित सभी कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।

उत्तराखंड में आज भी मौसम बिगड़ा रहेगा। चार जिलों में अगले 24 घंटे में भारी से भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में भारी बारिश की संभावना है।

ऐसे में जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। नदियों, नालों के किनारे और भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। वहीं, आज देहरादून में दिन की शुरुआत हल्की बारिश के साथ हुई। जिससे तापमान मं भी गिरावट दर्ज की गई।

पहाड़ में बारिश से बढ़ सकता है गंगा का जलस्तर 

मौसम विज्ञान केंद्र के तीन दिन तक भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद हरिद्वार में गंगा का जल स्तर बढ़ने का अलर्ट जारी किया गया है। बाढ़ चौकी सहित सभी कर्मचारियों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रभारी अधिकारी आपदा प्रबंधन नूपुर वर्मा ने बताया कि मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 15, 16 और 17 सितंबर को कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। गढ़वाल में बारिश से गंगा का जल स्तर बढ़ सकता है।

कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना संबंधित अधिकारी राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष के फोन नंबरों 0135-2710335, टोल फ्री नंबर 1070, 8218867005 एवं जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र के दूरभाष नंबर- 01334-223999, 1077 (टोल फ्री) 7055258800 पर तत्काल दर्ज कराएं। 

रुद्रप्रयाग के स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित 

मौसम विभाग के 15 व 16 सितंबर को भारी बारिश के पूर्वानुमान को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद में आंगनबाड़ी सहित कक्षा एक से 12वीं तक के सभी शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में अवकाश घोषित किया है। जबकि संबंधित कार्मिक अपने-अपने कार्यस्थलों पर यथावत रहेंगे।

चंपावत में भी बारिश के मद्देनजर आज स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद

भारी बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने 15 सितंबर को स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है। डीएम नरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि इंटर तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश रहेगा। साथ ही जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में भी छुट्टी रहेगी। 

Check Also

Uttarakhand@25: आज से चार दिन मसूरी में चिंतन करेगी धामी सरकार, विकास का रोडमैप होगा तैयार

चिंतन शिविर मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में होगा। शिविर में सीएम …