खत्म हुआ इंतजार, 48 से 72 घंटे के बीच मानसून की बारिश से भीगेगा उत्तराखंड; इस बार जमकर बरसेंगे बदरा

Uttarakhand

प्री मानसून की बारिश के बाद आगमी 48 से 72 घंटे के बीच प्रदेश में मानसून की बारिश दस्तक देगी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून सीजन में इस बार बारिश जमकर भिगाएंगी। यह क्रम 25 से 30 सितंबर तक चलेगा। 

हल्द्वानी में दो माह तक 42-43 डिग्री तापमान रहने के बाद भीषण गर्मी से पूरी राहत मिल जाएगी। प्री मानसून की बारिश के बाद आगमी 48 से 72 घंटे के बीच प्रदेश में मानसून की बारिश दस्तक देगी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून सीजन में इस बार बारिश जमकर भिगाएंगी। यह क्रम 25 से 30 सितंबर तक चलेगा। फिलहाल प्री मानसून की हल्की बारिश ने पारा गिराने के साथ राहत दे दी है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार केरल से शुरू हुआ मानसून बिहार और यूपी तक पहुंच चुका है। अगले दो-तीन दिन में यह उत्तराखंड में प्रवेश कर जाएगा। शुरुआत में ही मानसून की अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। कुमाऊं में भारी वर्षा होने की आशंका है।

पारा धड़ाम, 39.5 डिग्री से घटकर 30 पहुंचा तापमान
पिछले दो दिन से रुक-रुक कर हो रही हल्की बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। बुधवार सुबह काठगोदाम इलाके में कुछ देर बारिश रही, वहीं अन्य जगहों पर हवाएं चलने के साथ से तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। मंगलवार के मुकाबले अधिकतम तापमान साढ़े नौ डिग्री गिरकर बुधवार को 30 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

बुधवार सुबह 6.7 किलोमीटर प्रति घंटा से उत्तर दिशा से ठंडी हवाएं चलने के साथ बूंदाबांदी हुई। कुछ जगह हल्की रिमझिम तो रानीबाग-काठगोदाम से सटे इलाके में अच्छी बारिश हुई। तापमान गिरने के कारण लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। मौसम में आर्द्रता भी बढ़कर 79 प्रतिशत पहुंच गई। दोपहर बाद फिर धूप निकली। इसके बाद शाम तक बादल उमड़-घुमड़ कर आते-जाते रहे और हवाएं भी चलतीं रहीं।

मई में रही थी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

25 मई – 39.5 डिग्री

26 मई – 42.2 डिग्री27 मई – 41 डिग्री

28 मई – 41 डिग्री29 मई- 41.6 डिग्री